About us    Privacy Policy   Terms and Conditions    Contact us​                  

Tags:

  • अपने भोजन में अधिक से अधिक विटामिन -सी युक्त पदार्थों जैसे अमरुद ,नींबू ,संतरे ,पपीते अदि फलों का प्रयोग करें ये कर्णवेदना को कम करने में उपयोगी होते हैं। सफेद सिरके (वेनेगर ) एवं रबिंग एल्कोहल के मिश्रण को दो बूँद ड्रापर की मदद  कान में डालकर कान को कुछ समय(लगभग एक घंटे ) तक रूई से बंद कर देने और इसी क्रम को बार-बार दुहराने से संक्रमण ठीक होता है।

  • अदरख का रस निकालकर दो बूँद कान में टपका देने से भी कर्णवेदना एवं सूजन में लाभ मिलता है।

  • लहसुन की दो कलीयों को अच्छी तरह से पीस लें अब इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर वूलेन कपडे से बनायी गयी पुल्टीस को दर्द वाले हिस्से के ऊपर रखें इससे दर्द में  आराम मिलेगा।- लहसुन की दो कलीयों को अच्छी तरह से पीस लें अब इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर वूलेन कपडे से बनायी गयी पुल्टीस को दर्द वाले हिस्से के ऊपर रखें इससे दर्द में  आराम मिलेगा।

  • प्याज का रस निकाल लें,अब रुई के फाये या किसी वूलेन कपडे के टुकडे को इस रस में डुबायें अब इसे कान के उपर निचोड़ दें ,इससे कान में उत्पन्न सूजन,दर्द ,लालिमा एवं संक्रमण को कम करने में मदद मिलती है।

  • दो या तीन बूँद सरसों का तेल संक्रमण युक्त कर्णवेदना में लाभ देता है। एक साफ सुथरे तौलिये को गर्म पानी में डुबायें और इसे संक्रमण युक्त कान के हिस्से के ऊपर दबाते हुए लगभग बीस मिनट तक रखें यह कर्णवेदना से तुरंत आराम देता है।

  • तुलसी की ताज़ी पतियों को निचोड़कर दो बूँद कान में टपकाना कान दर्द से राहत देता है।

    ये तो हमने कुछ छोटे और आसान उपाय आपको सुझाए जो कान के दर्द से आपको राहत देंगे ,लेकिन तकलीफ अधिक होने पर आपको चिकित्सक से अवश्य ही परामर्श लेना चाहिए।

कान दर्द के लिए घरेलू उपचार

  • एक कटोरे में उबाला हुआ पानी लें,इसमें यूकेलीप्टस के तेल की कुछ बूँदें और एक चम्मच विक्स मिला दें अब एक तौलिए से अपने सिर को अच्छी तरह से ढक लें और नाक से साँस के माध्यम से वाष्प को जितना हो सके अन्दर खींचें,यह अन्दर के दबाव को कम कर कर्णस्राव को बाहर निकालने में मदद करता है।


  • चार या पांच चम्मच नमक को सौस्पेन तबतक धीमी आंच पर भुनें जबतक की यह भूरे रंग का न हो जाए ,अब इस गर्म किये हुए भुने नमक को एक साफ कपडे पर अच्छी तरह से लपेट लें और इसे कान के प्रभावित हिस्से में  दो से पांच मिनट तक रखें आप सूजन और दर्द में आराम महसूस करेंगे।

Copyright © 2015 AccessoriesPoint. All Right Reserved. All Other Trademarks, Logos And Copyrights Are The Property Of Their Respective Owners.